VACANCY CONNECT

PM Vishwakarma Yojna

PM Vishwakarma Yojna

योजना क्या है। PM Vishwakarma Yojna

भारतीय अर्थव्यवस्था के महत्वपूर्ण हिस्से में विश्वकर्मा नामक पारंपरिक शिल्पकार और हस्तकर्मी का बड़ा हिस्सा होता है, जो अपने हाथ और उपकरणों के साथ काम करते हैं, आमतौर पर स्व-रोजगारी होते हैं और आर्थव्यवस्था के अनौपचारिक या असंगठित क्षेत्र का हिस्सा माने जाते हैं। इन पारंपरिक शिल्पकारों को ‘विश्वकर्मा’ कहा जाता है और वे लोहार, सुनार, कुम्हार, बढ़ई, मूर्तिकार, आदि जैसे व्यापारों में लगे होते हैं। पीएम विश्वकर्मा’ को भारत सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्तपोषित केंद्रीय क्षेत्र योजना के रूप में पूर्णांकित किया जाएगा, जिसका प्रारंभिक आवंटन 13,000 करोड़ रुपये होगा।

कारीगरों को आर्थिक सहायता प्रदान करना इस योजना का उद्देश्य है। इससे कारीगरों के पारंपरिक कौशल के अभ्यास को बढ़ावा मिलेगा। यह योजना कारीगरों के उत्पादों और सेवाओं को सही से पहुंचाने के लिए मदद करेगी। इस योजना के तहत लाभार्थी को 15,000 रुपये का टूलकिट प्राप्त होगा। इसके अलावा, लाभार्थी को स्किल ट्रेनिंग के साथ 500 रुपये प्रति दिन का स्टाइपेंड भी मिलेगा।

PM Vishwakarma Yojna में कौन – कौन होगा लाभ का पात्र :

  • किसी शिल्पकार या हस्तकर्मी को जो किसी भी उपकरण और साधनों के साथ काम कर रहा है और योजना में उल्लिखित 18 पारंपरिक परिवार-आधारित व्यापारों में से एक में, स्व-रोजगार आधार पर, पीएम विश्वकर्मा के तहत पंजीकरण के लिए पात्र होगा।
  • लाभार्थी की न्यूनतम आयु पंजीकरण की तारीख पर 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • पंजीकरण की तारीख पर लाभार्थी को संबंधित व्यापार में रुचि रखनी चाहिए और पिछले 5 वर्षों में केंद्र सरकार या राज्य सरकार की समान ऋण-आधारित योजनाओं के तहत स्व-रोजगार/व्यापार विकास के लिए ऋण लिया नहीं होना चाहिए, उदाहरण के लिए, पीएमईजीपी, पीएम स्वनिधि, मुद्रा।
  • योजना के तहत पंजीकरण और लाभ सिर्फ एक परिवार के एक सदस्य के लिए होगा। योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए, ‘परिवार’ का परिभाषित होता है जिसमें पति, पत्नी और अविवाहित बच्चे शामिल हैं।
  • सरकारी सेवा में काम कर रहे व्यक्ति और उनके परिवार के सदस्य योजना के अधीन पात्र नहीं होंगे।

PM Vishwakarma Yojna में क्या  मिलेगा

इस योजना के तहत, केवल परिवार का एक ही सदस्य आवेदन कर सकता है। सरकार किसी कारीगर को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 3 लाख रुपये तक का ऋण भी प्रदान करेगी, जिसे दो किस्तों में दिया जाएगा। इस योजना के लाभार्थियों को सरकार द्वारा प्रमाणपत्र और पहचान प्रमाणपत्र भी प्राप्त होगी।
 

पीएम विश्वकर्मा (PM Vishwakarma) योजना से कई लाभ मिलेंगे। इसके अंतर्गत, प्राधिकृत प्रमाणपत्र और पहचान कार्ड, कौशल अपग्रेडेशन के बेसिक और एडवांस ट्रेनिंग, 15,000 रुपये का टूलकिट प्रोत्साहन, 5% की छूट दर पर एक लाख रुपये (पहली किस्त) और 2 लाख रुपये (दूसरी किस्त) तक कोलेटरल मुफ्त क्रेडिट समर्थन, तुरंत डिजिटल लेन-देन के लिए प्रोत्साहन और विपणन समर्थन के माध्यम से मान्यता दी जाएगी। इस योजना में स्किल ट्रेनिंग के साथ 500 रुपये प्रतिदिन स्टाइपेंड भी मिलेगा।

PM Vishwakarma Yojna योजना के मुख्य लाभ  :

  • इस योजना के तहत लाभार्थी को 15,000 रुपये का टूलकिट प्राप्त होगा .
  • स्किल ट्रेनिंग के साथ 500 रुपये प्रति दिन का स्टायफंड
  • 5% की रियायती ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का लोन

PM Vishwakarma Yojna योजना से जुडी कुछ महत्त्वपूर्ण बातें 

योजना का नाम  PM Vishwakarma Yojna
किसने शुरु की  PM Narender Modi
राज्य  भारत के सभी राज्य 
लाभार्थी  सभी भारतवासी 
लाभ  300000 रूपये के लोन रियायती ब्याज दर 
ऑफिसियल वेबसाइट  यहाँ क्लिक करें 

PM Vishwkarma Yojna

PM Vishwakarma Yojna में शामिल ट्रेड 

जो व्यक्ति बढ़ाई, नाव निर्माता, कवचधारी, लोहार, हथौड़ा और उपकरण किट निर्माता, लॉकस्मिथ, मूर्तिकार, सोनार, कुम्हार, चरमकार (चरमकार)/ जूता सजीव/ जूते कला कारीगर, राजमिस्त्री, बास्केट/ चट/ झाड़ू निर्माता/ कोयर बुनाईदार, गुड़िया और खिलौना निर्माता (पारंपरिक), नाई, माला निर्माता, धोबी, दर्जी, माछुआ जाल निर्माता आदि के कार्य करता है वह इस योजना का लाभ ले सकता है 

PM Vishwakarma Yojna मुख्य दस्तावेज तथा पात्रता  : 

पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और आईडी कार्ड:- 

कारीगर और शिल्पकार पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और पीएम विश्वकर्मा आईडी कार्ड प्राप्त करेंगे। एक अद्वितीय डिजिटल संख्या तैयार की जाएगी और प्रमाणपत्र और आईडी कार्ड पर प्रक्षिप्त की जाएगी। प्रमाणपत्र आवेदक की पहचान को एक विश्वकर्मा के रूप में प्रमाणित करेगा और उसे योजना के तहत सभी लाभ प्राप्त करने के योग्य बनाएगा। पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र और आईडी कार्ड लाभार्थियों को डिजिटल रूप में प्रदान किए जाएंगे, साथ ही उन्हें भौतिक रूप में भी प्रदान किया जाएगा।

PM Vishwakarma योजना में आवेदन कैसे करें 

योजना में आवेदन के लिए आप नजदीकी csc सेंटर पर जाकर अपना फॉर्म अप्लाई कर सकते है। 
PM Vishwakarma Yojna
अप्लाई करते टाइम आपको 4 स्टेप्स में से होकर गुजरना होता है। 
1  सबसे पहले आपको अपना मोबाइल एंड आधार नंबर वेरीफाई करवाना होता है। 
2  उसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना है। 
3  उसके बाद आपको अपना PM Vishwakarma सर्टिफिकेट डाउनलोड करना है। 
4  उसके बाद आपको स्कीम में अप्लाई करना है। 
 
Join Telegram Click Here
Youtube Click Here
PM Vishwakarma Yojna के लिए log in कैसे करें 
1. सबसे पहले log in button पर क्लिक करें। तथा उचित ऑप्शन सेलेक्ट करें। 
 
 
2. दिए गए विकल्प में से CSC log पर  करके yes पर क्लिक करें। तथा वेबसाइट पर जाकर अपने फॉर्म अप्लाई करें 
 
PM Vishwakarma Yojna
पोस्ट को शेयर तथा कमेंट करे। 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top